Saturday, January 28, 2023

35 वर्ष 6 माह के पश्चात सरकारी सेवा में समापन के अनुभव के साथ लगभग अंतिम प्रणाम और आशीर्वाद

*ग्रामीण कार्य बिभाग अंतर्गत मेरे सरकारी सेवा के 14 वर्ष 6 मास (कुल 35 वर्ष 6 माह) के पश्चात सरकारी सेवा में समापन के अनुभव के साथ लगभग अंतिम प्रणाम और आशीर्वाद*


*कई चैलेंजिंग दायित्वपूर्ण पदों पर आसीन रहकर निष्पक्ष भाव से मैंने सरकारी सेवा की 35 वर्ष 6 माह की यात्रा का अवसान 31 जनवरी 2023 को निर्धारित है ।सरकारी सेवा की निर्वासन की तिथि जन्म के दिन ही निर्धारित हो जाती है ।


*मुझसे कई क्षेत्रीय या यहाँ तक मेरे बैच के मित्र भी मुझसे भयभीत रहते थे । मैंने बिभाग में क्या किया वह सभी सफेद पन्नों पर रंगीन स्याही से मार्क के रुप में मिलेगा । इसका मूल्यांकन आप सभी करते होंगे ।*


*ग्रामीण कार्य बिभाग अंतर्गत क्षेत्रीय अभियंता के रुप में मैंने 6 वर्ष मसौढ़ी और कटिहार में सेवा की । शेष अन्य 8 वर्ष 6 माह मैंने मुख्यालय में परियोजनाओं का सूत्रण और अनुश्रवण में सेवा दी है ।*


*आज की चुनौती को  मेहनत, लगन, समयबद्धता, निष्पक्षता, निर्भयता, कर्मठता से ही सामना कर सरकारी सेवक के रुप में सफल हो सकते हैं ।*


*अब जाते जाते मेरी जो आदत है उसको हम छोड़ नहीं सकते हैं । इसलिए बिभाग के लिए मैं अंतिम सलाह दे रहा हूँ ।*


*कई चीज आपके वश में नहीं है जो वश में है उसे ही नियन्त्रण कर सकते हैं अन्यथा अगर आप दूसरों के आसरे पड़े रहे तब आपको गड्ढा में गिरने से कोई बचा ही नहीं सकता है । प्रत्येक व्यक्ति में कई कई अच्छे गुण होते हैं उन गुणों को हमेशा तराशने की आवश्यकता होती है । छोड़ देने पर औजार तक भोथर हो जाता है ।*


*सर्वप्रथम जिस योजना का DPR तैयार करना है उसका स्वयं स्थल निरीक्षण कर आवश्यकताओं को लिख लें । DPR परामर्शी आपको सहायता करता है । DPR के PROVISION में कमी, गड़बड़ी के लिए आपको ही जवाबदेह माना जायेगा । पथ के आरेखन में UTILITY SHIFTING, पब्लिक या इंडस्ट्रियल भवन के लिये भी पहुँच पथ का PROVISION करें । नाला के OUTFALL पर जरुर ध्यान दें । कभी भी OPEN AREA में कंक्रीट पथ का प्रावधान न करें । CD वर्क का TYPE, SITE और SIZE पर विशेष ध्यान दें । सरकार के न्यूनतम खर्च से नए तकनीक के आधार पर DPR तैयार करें । निर्माण कार्य के समय चौकस रहें । PROVISION के अनुसार निर्माण कार्य करे । अगर तकनीकी फेरबदल की आवश्यकता महसूस हो तो सक्षम पदाधिकारी से स्वीकृति प्राप्त कर लें । ऐसा नहीं कि SURFACE DRESSING के स्थान पर MSS अथवा MSS और SDBC के स्थान पर एक ही लेयर जोड़कर कार्य करा लें ।*


*Ist tier गुणवत्ता जांच और उसकी प्रविष्टि पंजी में करना field Engineer की जवाबदेही है । पथ में प्रयोगशाला और बिना information के साथ citizen board के कार्य प्रारंभ न की जाय । हर लेयर में निर्धारित स्थल जांच कर पंजी में संधारित करें । स्थल पर संवेदक के Engineer की उपस्थिति अनिवार्य है जिसके लिए संबेदक को force करें । Stage passing के साथ कार्य करना है अर्थात यदि नीचे के कार्य  मिट्टी के बाद GSB और WBM III है तो उसे पूरी लम्बाई में करने के बाद ही ऊपर के लेयर का कार्य करे। मिट्टी कार्य और SUBGRADE के कार्य के दौरान PUCCA STRUCTURE का कार्य कर लिए जाएं ।*


*GSB के ग्रेडिंग और SCREENING MATERIAL के साथ THICKNESS के लिए यदि 200MM का प्रबधान हो तो  LOOSE 150 MM का पहला LAYER डालकर COMPACT करें फिर 150 MM का दूसरा LAYER डाल कर COMPACTION करें । 8 PASS ROLLER EDGE से 4-4 बार दोनों तरफ से चलने पर CAMBER बन जायेगा । CAMBER का निर्माण मिट्टी से ही बनाते जाएं अन्यथा ऊपर के लेयर मंहगा होने के कारण THICKNESS में संबेदक चोरी कर सकता है । GEOMETRIC DESIGN पर विशेष सतर्कता बरतें । GSB के SCREENING MATERIAL में DPR के अनुसार COURSE SAND अर्थात ढलाई वाला बालू या स्टोन डस्ट ही दें । यह पथ का FOUNDATION है ।*


*WBM III में जितना प्रॉपर SIZE का पत्थर लाएगा उतना ही ECONOMICAL रोड बनेगा । बड़ा पत्थर में THICKNESS और INTERLOCKING की समस्या होगी साथ ही बड़ा पत्थर विशिष्टि के अनुकूल नहीं है । बिना स्क्रीनिंग MATERIAL के 4 इंच LOOSE 63MM DOWN पत्थर बिछवावें । इसके बाद HAND PACKING कराइये साथ ही साथ THICKNESS की CHECKING के लिए 100 MM का लकड़ी का CUBE आरेखन में यत्र तत्र रख दें । LOOSE पत्थर के समय CUBE डूब जाना चाहिए । अब 8 PASS DRY ROLLING करवाइए। इसके बाद SCREENING MATERIAL टोकरी से छींटवाकर लोहे के BROOM से फैलाइये , VOID भरकर INTERLOCKING हो जाएगा तब जाकर फिर 8 PASS  टैंकर से पानी छीटवाकर WET ROLLING करवाईये । अंत में कम से कम बिटुमिनस कार्य करने के एक सप्ताह पूर्व प्राइम कोट इमल्शन, बिना पानी मिलाए, WBM III के ऊपर दही ऐसा THICK डालें जो कम से कम HALF या 1/3 RD नीचे के परत तक PENETRATE कर दे । एक सप्ताह बाद TACK COAT करने के साथ साथ PROPER GRADE और TEMP के साथ बिटुमिनस कार्य PROPER ROLLING और उचित मात्रा की अलकतरा के साथ कार्य कराएं ।*


*अक्सर ग्रामीण कार्य बिभाग अंतर्गत SHOULDER में कार्य नहीं किये मिलते हैं या बेतरतीव । प्रत्येक लेयर के साथ FLANK का कार्य PROPER COMPACTION के साथ कराएं । RIGID/ FLEXIBLE PAVEMENT में FLANK नहीं होने पर EDGE BISCUIT की तरह टूट जाता है। SHOULDER हर हालत में बनने चाहिए ।*


*एक समस्या रैयती जमीन की है । रैयती अर्थात private land रहने पर भूमि अधिग्रहण अनिवार्य है । इसके दो तरीके हैं । सतत लीज नीति या भू अधिग्रहण । सतत लीज के लिए रैयत धारों की सहमति और जिलाधिकारी की अध्यक्षता में six man committee की स्वीकृति अपेक्षित है । अगर रैयतधारों में से कोई एक भी सहमति न दे तो जिलाधिकारी को भूमि अधिग्रहण का अनुरोध करें । अंत में दोनों बिधि में से किसी एक की पूरी प्रक्रिया समाप्त कर मुआवजे की राशि की मांग की जाए ।*


*दक्षिण बिहार में black cotton soil है जिसमें earth work, cloud breaking, करने के बाद compaction करें । यदि आवश्यक हो तो local sand या water स्प्रिंकल करते हुए परत दर परत मिट्टी का संपीड़न पूरी चौड़ाई में की जाय और sub grade soil का 200mm परत shoulder तक proper compaction के साथ कार्य कराएं अन्यथा पथ बनने के बाद रोड फट जाएगा ।*


*Rigid pavement एक challenging कार्य है । सर्वप्रथम Mix design कराएं साथ ही साथ कार्य स्थल पर सभी आवश्यक उपकरण होने चाहिए उसमें vibrator roller -2 न्यूनतम रहने होंगे 1 plate vibrator, बिना plastisizer के कार्य न कराएं । rigid pavement कार्य के लिए संवेदक से Transit Machine का उपयोग करने के लिए बाध्य करें । बिना Transit machine के quality achieve करना मुश्किल है । M30 के लिए स्वयं स्थल पर SLUMP TEST और प्रतिदिन CUBE TEST करें । दोनों छोर में STEEL SHUTTERING रहना अनिवार्य है । स्टोन मटेरियल का ग्रेडिंग प्रॉपर हो न कि एक ही आकार 5/8 एंड DOWN SIZE पत्थर रहने और WATER CEMENT RATIO कम करने के लिए ADMIXTURE या PLASTISIZER का प्रयोग नहीं करने पर M30 ACHIEVE करना नामुमकिन है । कॉन्ट्रेक्शन JOINT CASTING के 24 घन्टे के बाद अर्थात दूसरे दिन काम शुरु करने से पहले प्रतिदिन ONE THIRD मोटाई में कटिंग निश्चित करें अन्यथा TEMP VARIATION या वाहन के चलने से BISCUIT की तरह पथ टूट जाएगा । यह ऐसा गलती है कि OPEN EYE से भी दिखता है । बिना ROAD SAFTEY या SIGNAGE BOARD (Retroreflective), KILOMETER POST, HECTOMETER POST, Edge Marking with glass बीड्स and proper thickness के पथ uncomplete कहा जायेगा ।*


*दैनिक/ साप्ताहिक/मासिक/वार्षिक प्रगति के लिए प्रमंडल अंतर्गत चल रहे राज्यस्तरीय योजनाओं के लिए MIS पर प्रशासनिक, तकनीकी स्वीकृति से लेकर निविदा, एकरारनामा, भौतिक प्रगति, वित्तीय प्रगति, अंतिम विपत्र भुगतान आदि की प्रविष्टि MIS और PMGSY के लिए OMMS के विभिन्न मॉड्यूल मेंबरुटीन रुप में करिए ।*


*बाह्य या आंतरिक ऋण से संचालित योजनाओं के लिए सूद की राशि का बोझ भी राज्य को वहन करना  पड़ता है । ऐसे में WB, NDB, NABARD की योजनाओं के क्रियान्वयन में विलम्ब आपको गम्भीर परिणाम के लिए उत्तरदायी बना सकता है । इसके लिए योजना के चयन से लेकर प्रत्येक गतिविधि में विशेष ध्यान देना चाहिए । किसी जनप्रतिनिधि या व्यक्ति को संतुष्ट करने के लिए एकल सम्पर्कित बसावट के लिए पुनः  दोहरी सम्पर्कता के लिए योजना तैयार न की जाए । सम्भव है कि सरकार द्वारा भविष्य में दोहरी सम्पर्कता की योजना भी चालू की जाय । अतः वर्तमान में एकल सम्पर्कता के सिद्धांत और पुल के लिए लम्बाई और UP STREAM, DOWN STREAM में संरचना के अध्ययन के पश्चात ही योजना बनाई जाय, न कि एक या दो या तीन गांव के लिए 9 करोड़ का HL BRIDGE बन जाए ।*


*वर्तमान में जन प्रतिनिधि एक चुनौती के रुप में खड़ा है जो आपको परेशान कर रहा है । नियमानुसार, निष्पक्षभाव से सभी के साथ सामान नीति ही इसका एकमात्र निदान है । यदि एक काम किसी का कर दिए वह व्यक्ति सर पर चढ़कर बदनाम करेगा । इसलिए सभी जनप्रतिनिधियों के साथ निष्पक्षभाव , निरपेक्ष होकर निर्भीकता के साथ कार्यो का निष्पादन करें । विशेषकर निविदाओं के क्रम में, आपको ईमानदारी से निष्पक्षता के साथ चेकलिस्ट बनाकर भेज देना है । इसमें संलिप्त नहीं होना है , आप सभी को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं और निविदा की निष्पक्षता, पारदर्शिता, समयबद्धता, एकरूपता, प्रतिद्वंदिता में भेदभाव उजागर हुआ तो सरकार कठोर निर्णय लेगी और सभी गलती आप के ऊपर मढ दिया जाएगा । कई लोगों में निष्पक्षता और पारदर्शिता का अभाव साफ दिखता है, कई लोग निविदा प्रबन्धन में संलिप्त दिखते हैं कारण जो भी हो, मैं तो अब जा रहा हूँ लेकिन ऐसी आदत बुरी है जिसे आप बदल दें अन्यथा गम्भीर परेशानी का शिकार हो सकते हैं । सरकारी कार्य में प्रतिद्वंदिता को कम करने से राज्य को वित्तीय हानि होती है । इसलिए निविदा में प्राप्त बिड लिफाफा को खोल कर ईमानदारी एवम निष्पक्षता के साथ आंकड़ों को भरकर सक्षम पदाधिकारी के पास भेजें । निविदा निविदा मत खेलें अन्यथा हाथ ही नहीं पूरा शरीर बुरी तरह से जल जा सकता है । इसको मेरी चेतावनी समझें या मेरा अनुभव ।*


*कार्य की गुणवत्ता या वर्क प्रोग्राम के अनुसार समयबद्धता के साथ संवेदक की गड़बड़ी दृष्टीगोचर होने पर एकरारनामा की सुसंगत कंडिकाओं का उल्लेख करते हुए email के माध्यम से एकरारनामा करने से लेकर 5 वर्षीय अनुरक्षण हेतु लिखें । नोटिस देने पर भी संबेदक शिथिलता बरते तब प्रेस नोटिस निर्गत कर एकरारनामा के तहत अनुशासनिक कारवाई करें आवश्यक हो तो एकरारनामा न करे तो सिक्योरिटी जब्ती, शिथिलता बरते तो डिबार या एकरारनामा विखंडन । अपने सिर पर संबेदक के जुर्म को लेकर न घूमिये । यही एकमात्र एक tool है जिससे गुणवत्तापूर्ण समय से कार्य कराया जा सकता है । एकरारनामा के तहत की गई कारिवाई के लिए STATE SBD की स्थिति में SE/CE/ TRIBUNAL को ही अपील किया जा सकता है जबकि PMGSY, MR के CASE में EMPOWERED COMITTEE HEADED BY SECRETARY.*


*प्रत्येक कार्य के लिए SIGHT ORDER BOOK, यदि आवश्यक हो तो REINFORCEMENT REGISTER, गुणवत्ता पंजी 1 एवम 2 अनिवार्य रुप से कार्य प्रारंभ के साथ कार्यपालक अभियंता के हस्ताक्षर से खुलना चाहिए । किसी योजना में किसी स्तर का कोई ATR OMMAS या MIS या सूचना प्राप्त हो तब ईमेल के माध्यम से उसकी सूचना संबेदक को तुरन्त देते हुए एक मास में त्रुटि का निराकरण हेतु हिदायत देते हुए न करने पर सम्बन्धित कंडिका के अनुसार अनुशासनिक कारिवाई हेतु लिखें । पुनः स्मार दें और यदि गुणवत्ता में सुधार न करे तो प्रेस नोटिस कर एकरारनामा बिखण्डन कीजिए । बीमारी का इलाज करें न कि बिभाग के सिर पर दिखने के लिए छोड़ दें ।*


*गुणवत्ता के लिए स्वयं SIEVE ANALYSIS, COMPACTION TEST, BITUMEN CONTENT TEST, COMPRESSIVE STRENGTH TEST स्थल पर ही चेक करें ।*


*पुलों के निर्माण में विशेष सावधानी बरतें । SITE SELECTION में विशेष समय लेकर PROPER LAY OUT करें यदि आवश्यक हो तो SE की उपस्थिति में इस कार्य को करें। REINFORCEMENT की 100% चेकिंग के लिए EE जवाबदेह हैं CONCRETE, WEEP HOLE, FOUNDATION DEPTH के लिए AE JE के साथ साथ EE भी जवाबदेह हैं । सभी प्रकार के संरचनाओं में TATA, VIZAG, SAIL के अलावा दूसरा स्टील प्रयुक्त न की जाय यदि पकड़ा गया तो न्यूनतम निलंबित । CEMENT 43 ग्रेड OPC का ही प्रयोग करें । BATCHING PLANT या TRANSIT MACHINE से ही कंक्रीट की CASTING करें । स्थल पर COMPRESSIVE TESTING MACHINE से लेकर सारे उपकरण मौजुद रहने चाहिए और प्रतिदिन के कंक्रीट का CUBE बनाकर DATE अंकित कर स्थल पर ही VAT में CURING के बाद 7-15-28 दिनों का Compressive STRENGTH TEST कर पंजी में दर्ज करें । प्रत्येक स्टेज में REINFORCEMENT का SPACING और DIA चेक कर REINFORCEMENT पंजी में अंकित करें । PILE KA DEPTH Check और PILE CUTTING में बेंटोनाइट का प्रॉपर प्रयोग आवश्यक है । कम से कम एक मीटर PILE ढलने के बाद ऊपर के हिस्सा को तोड़कर PILE CAP का कार्य करें । WEEP HOLE STAGGERED और PROPER रुप में ABUTMENT और RETURN WALL में होने चाहिए । PILE लोड टेस्ट किया जाना अनिवार्य है । SUPERSTRUCTURE और SUBSTRUCTURE में SHUTTERING,PROP DISTANCE अर्थात CENTRING में कमी दिखने पर ढलाई के समय ही संरचना ढह जाता है । ढलाई के पूर्व सेंटरिंग के SPACING, BRACING और SHUTTERING को अनिवार्य रुप में चेक कर लें ।*


*दोस्तों अब आप कहिएगा कि जाते जाते भी छोड़ नहीं रहा है ।*


*आज मैं जो कुछ भी हूँ अपने अधीनस्थों के अथक परिश्रम  और सचिव महोदयों के दिशा निर्देश के चलते । एक व्यक्ति का किसी संस्थान में कोई महत्व नहीं होता है यह तो मेरे उच्चपदाधिकारियो और मेरे अधीन करनेवाले विभिन्न पदाधिकारी और कर्मचारी गण की मेहनत का परिणाम है कि मैं कुशलता से सेवानिवृत्त हो रहा हूँ । हमसे कई गलतियां हुई होगीं कई लोगों को हमसे दुःख पहुँचा होगा । मैं किसी गलती के कारण किसी व्यक्ति को कभी भी PREJUDICE  नहीं मानकर उसके साथ दुराग्रह नहीं रखा अलबत्ता कई को अनुशासनिक या अनहोनी कारवाई से पहले सचेत जरुर किया है ।*


*आपका अगाध प्यार और स्नेह जो मिला उसको मैं वयान नहीं कर सकता हूँ । मैं जानता हूँ कि आप मुझे एक सख्त पदाधिकारी के रुप में जानते हैं । मुझसे कई को यदि दुःख पहुँचा है तब मैं अपने शरीर के रोम रोम से माफी मांगता हूं लेकिन आपने जो मुझे सम्मान और प्यार दिया है, उसको इस जीवन में लौटाना असम्भव है । आप सभी मेरे ह्रदय में है जिसे भुलाना भी चाहूँ तो भूल ही नहीं सकता हूँ । एक बार पुनः सभी को प्यार भरा नमस्कार*💐💐🙏🙏

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